Latest News

बदरीनाथ हाईवे पर गिरी चट्टान, फंसे सैकड़ों तीर्थयात्री

बारिश के कारण बदरीनाथ हाईवे पर विष्णुप्रयाग में चट्टान टूटने से हाईवे बाधित हो गया, जिससे तीर्थयात्रियों को रास्ते में रोकना पड़ा।

बदरीनाथ धाम समेत यात्रा पड़ावों पर करीब चार हजार तीर्थयात्री फंस गए। तीर्थयात्रियों के वाहनों को पुलिस ने जोशीमठ, गोविंदघाट, पांडुकेश्वर और बदरीनाथ में ही रोक लिया है। बारिश के कारण हाईवे खोलने का काम भी शुरू नहीं हो पाया। 

मंगलवार को बदरीनाथ हाईवे पर वाहनों की सुचारु आवाजाही हो रही थी। दोपहर बारह बजे अचानक मौसम ने करवट बदली और एक बजे जोशीमठ क्षेत्र में बारिश शुरू हो गई। विष्णुप्रयाग में अचानक चट्टान का एक हिस्सा टूटकर हाईवे पर आ गया, बड़े-बड़े बोल्डर हाईवे पर अटक गए।

बदरीनाथ धाम जा रहे तीर्थयात्रियों के 15 वाहन मारवाड़ी पुल तक पहुंच गए थे, लेकिन हाईवे बंद होने से वाहनों को जोशीमठ भिजवा दिया गया।


बीआरओ के कमांडर आर सुब्रमण्यम का कहना है कि हाईवे पर बड़े-बड़े बोल्डर आ गए हैं। इन बोल्डरों को मशीनों से हटाना संभव नहीं होगा। इन्हें ड्रिल कर विस्फोट से उड़ाया जाएगा।

मौके पर कंप्रेशर मशीन पहुंच गई है। उन्होंने बताया कि मौसम ठीक रहा तो बुधवार को सुबह दस बजे तक हाईवे को वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया जाएगा।

गनीमत रही नहीं हो रही थी आवाजाही
विष्णुप्रयाग में बदरीनाथ हाईवे पर जिस वक्त चट्टान का एक हिस्सा टूटा गनीमत रही कि उस वक्त वहां वाहनों की आवाजाही नहीं हो रही थी, जिससे कोई जनहानि नहीं हुई।

विष्णुप्रयाग जोशीमठ से ग्यारह किमी की दूरी पर स्थित है। यहां करीब आधा किमी तक चट्टानी भाग है। वर्ष 2013 की यात्रा के दौरान भी चट्टान से पत्थर और मलबा हाईवे पर आने से यात्रा बार-बार बाधित होती रही।

No comments:

Post a Comment

Uttarakhand Hindi News Designed by Templateism.com Copyright © 2014

Theme images by Bim. Powered by Blogger.