Latest News

कान में इंफेक्‍शन दूर करने के घरेलू उपाय

जब कान के अंदर यदि म्यूकस युक्त तरल का जमाव होने लगे, तो यह समस्या कान का इंफेक्शन कहलाती है। कान के संक्रमण को यदि पूरी तरह से ठीक करना हो तो घरेलू नुस्‍खे बड़े काम के होते हैं।
  • कान में इंफेक्शन
कान में इंफेक्शन बैक्‍टीरियल और वायरल इंफेक्शन की वजह से  होता है। जब कान के अंदर यदि म्यूकस युक्त तरल का जमाव होने लगे, तो यह समस्या कान का इंफेक्शन कहलाती है। कान का इंफेक्शन काफी तकलीफदेह होता है। कुछ लोगों के कान में जमने वाले मैल की कठोरता भी कान के संक्रमण का मूल कारण होती है। कान के संक्रमण को यदि पूरी तरह से ठीक करना हो तो घरेलू नुस्‍खे बड़े काम के होते हैं। आज हम आपको इसी बारे में जानकारी देंगे कि कान के संक्रमण को किस तरह से ठीक किया जा सकता है।

  • लहसुन
3-4 लहसुन की कलियों को थोड़े से पानी में 5-7 मिनट तक के लिये उबालें। फिर उसमें पीस कर थोड़ा सा नमक मिलाएं। मिश्रण को एक साफ सूती कपड़े में बांध कर संक्रमित कान पर रखें। आप चाहें तो दूसरी विधि भी अपना सकती हैं। इसके लिये 2 बड़ी लहसुन की कलियों को 2 चम्‍मच तिल के तेल में तब तक गरम करें जब तक कि वह काला ना हो जाए। फिर इसे तेल की 2-3 बूंदे कानों में टपका लें

  • टी ट्री ऑयल
टी ट्री ऑयल बहुत लिहाज से फायदा पहुंचाने वाला तेल होता है। ये आपके कान के संक्रमण में भी एक असरदार घरेलू उपाय साबित होता है। दो बूंद टी ट्री ऑइल को दो चम्‍मच जैतून तेल और हल्‍के गरम पानी के साथ मिक्‍स कर के कानों में डालें। कुछ मिनट के बाद कान को साफ कर लें।

  • तुलसी

आपके कान के दर्द व इंफेक्शन में तुलसी आपको बहुत फायदा पहुंचा सकती है। इसके लिए, तुलसी की पत्‍ती से रस निकाल कर कान में 4-5 बूंद टपका लीजिये। आप चाहें तो तुलसी की पत्‍तियों को नारियल तेल में उबाल कर भी कान में डाल सकते हैं। इसे दिन में दो बार डालें।

  • प्‍याज
आपने अक्सर बड़े-बुजुर्गों से सुना होगा कि अगर कान में दर्द हो तो प्याज का रस डाल लो। ये नुस्खा वाकई असरदार होता है। इसके लिए, प्‍याज को बारीक काट कर माइक्रोवेव में डाल कर कुछ मिनट पकाएं। अब उसमें से रस निचोड़ कर उसे कान में डालें।

  • जैतून का तेल

जैतून का तेल हमारे शरीर के लिए बहुत तरीकों से फायदेमंद होता है। इसे हम खाने और लगाने, दोनों तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि कान में इंनफेक्शन हो जाए और दर्द करने लगे तब भी जैतून के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। जैतून का तेल हल्‍का सा गरम कर के कानों में डालने से राहत मिलती है।

  • अदरक

अदरक भी कान के इंफेक्शन में राहत पहुंचाता है। अदरक के रस में नींबू का रस मिलाएं और इसकी 4 बूंदें कान में डालें। आधे घंटे के बाद कान को रूई से साफ कर दें।

  • सरसों का तेल
ये नुस्खा नाक के संक्रमण के लिए बहुत पहले से अपनाया जाता रहा है। इसके लिए, सरसों के तेल को हल्‍का गरम कर के कान में 3 बूंद टपकाएं। आराम मिलेगा।

    No comments:

    Post a Comment

    Uttarakhand Hindi News Designed by Templateism.com Copyright © 2014

    Theme images by Bim. Powered by Blogger.